सोमवार, 22 अप्रैल 2013

रश्मिरथी / द्वितीय सर्ग / भाग 6...... रामधारी सिंह ' दिनकर '


वीर वही है जो कि शत्रु पर जब भी खड्‌ग उठाता है,
मानवता के महागुणों की सत्ता भूल न जाता है।
सीमित जो रख सके खड्‌ग को, पास उसी को आने दो,
विप्रजाति के सिवा किसी को मत तलवार उठाने दो।

'जब-जब मैं शर-चाप उठा कर करतब कुछ दिखलाता हूँ,
सुनकर आशीर्वाद देव का, धन्य-धन्य हो जाता हूँ।
'जियो, जियो अय वत्स! तीर तुमने कैसा यह मारा है,
दहक उठा वन उधर, इधर फूटी निर्झर की धारा है।

'मैं शंकित था, ब्राह्मा वीरता मेरे साथ मरेगी क्या,
परशुराम की याद विप्र की जाति न जुगा धरेगी क्या?
पाकर तुम्हें किन्तु, इस वन में, मेरा हृदय हुआ शीतल,
तुम अवश्य ढोओगे उसको मुझमें है जो तेज, अनल।

'जियो, जियो ब्राह्मणकुमार! तुम अक्षय कीर्ति कमाओगे,
एक बार तुम भी धरती को निःक्षत्रिय कर जाओगे।
निश्चय, तुम ब्राह्मणकुमार हो, कवच और कुण्डल-धारी,
तप कर सकते और पिता-माता किसके इतना भारी?

'किन्तु हाय! 'ब्राह्मणकुमार' सुन प्रण काँपने लगते हैं,
मन उठता धिक्कार, हृदय में भाव ग्लानि के जगते हैं।
गुरु का प्रेम किसी को भी क्या ऐसे कभी खला होगा?
और शिष्य ने कभी किसी गुरु को इस तरह छला होगा?

'पर मेरा क्या दोष? हाय! मैं और दूसरा क्या करता,
पी सारा अपमान, द्रोण के मैं कैसे पैरों पड़ता।
और पाँव पड़ने से भी क्या गूढ़ ज्ञान सिखलाते वे,
एकलव्य-सा नहीं अँगूठा क्या मेरा कटवाते वे?

क्रमश: 

8 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत बहुत आभार संगीता दी इसे साझा करने के लिए ...!!सोच में डूब गया मन ...!!

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत बढिया प्रसंग है ये और कर्ण की सोच का सटीक चित्रण हुआ है।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुन्दर प्रस्तुति..!
    --
    शस्य श्यामला धरा बनाओ।
    भूमि में पौधे उपजाओ!
    अपनी प्यारी धरा बचाओ!
    --
    पृथ्वी दिवस की बधाई हो...!

    जवाब देंहटाएं
  4. गुरु का प्रेम किसी को भी क्या ऐसे कभी खला होगा?chintan ko prerit karti rachna ........

    जवाब देंहटाएं
  5. AS GANDHIJI SAID...THE PURITY OF MEANS TO ACHIEVE A GOAL IS MOST IMPORTANT.PROVEN BY HISTORY AND MYTHOLOGY.GREAT INDIAN PHILOSOPHY,GREAT WORDS OF POET!

    जवाब देंहटाएं
  6. अहा! बहुत ही सुन्दर एवं सराहनीय अभिव्यक्ति जय हो💐💐👌👌👍👍😊😊

    जवाब देंहटाएं

आप अपने सुझाव और मूल्यांकन से हमारा मार्गदर्शन करें