सोमवार, 26 जुलाई 2010

ई – मेल एकाउन्‍ट कैसे तैयार करें

ई – मेल एकान्‍ट कैसे तैयार करें 
     नित नई वैज्ञानिक प्रगति के कारण रोजाना नए - नए यांत्रिक उपकरणों का आविष्‍कार हो रहा  है । इसका लाभ राजभाषा  के प्रचार - प्रसार के रूप में भी दिखाई दे रहा है । उदाहरण के लिए टाइपराटर मशीन को ही लीजिए। दो दशक पहले तक इसका प्रयोग खुब होता था किन्तु अब इसका स्थान कम्प्यूटर ने ले लिया है इससे लाभ यह हुआ कि अब टंकण तथा अन्य गम्भीर त्रुटियों को सुधारने के लिए हमें पुनः दस्तावेज को टाइप नहीं करना पड़ता है । ऐसा करने के लिए मात्र हमें संचित (सेव ) फाइल में आवश्‍यक  संशोधन करना होता है । इसके अतिरिक्त स्टेंसिल की प्रतियां तैयार करना मैन्यअल टाइपराइटर की अपेक्षा आसान हो गया है। इसके लिए डॉट  मैट्रिक्स प्रिन्टर में साधारण स्टेंसिल लगा कर कम्प्यूटर में उस दस्तावेज के लिए प्रिन्ट का आदेश देते ही प्रिन्टिर प्रिन्टिन्ग कार्य निष्‍पादित  कर देता है । संचार क्रांति के इस युग में अब संदेश  मात्र डाक तार से ही नहीं भेजे जाते हैं बल्कि इन्‍टरनेट,फैक्स मॉडम आदि जैसे अत्याधुनिक उपकरणों का बखुबी से प्रयोग होने लगा है । इस दिशा में केन्द्र सरकार तथा सभी प्रदेशों की राज्य सरकारें ई - गर्वनेन्स को बढ़ावा देने में प्रयासरत रहीं है । इसी क्रम में ई - मेल द्वारा संदेश  भेजने का चलन बढ़ गया है क्योंकि इससे भेजना बहुत सरल है तथा यह संचार के अन्य साधनों की अपेक्षा कम खर्चीला भी है । इसके अतिरिक्त एक अन्य कारण यह है कि इन्‍टरनेट द्वारा प्रेषित  संदेशों की गोपनीयता बरकरार रहती है क्योंकि इसके संचालन हेतु पासवर्ड की जरूरत पड़ती है ।
 ई.मेल आई.डी बनाना
सर्वप्रथम किसी भी वेब ब्राउज़र अर्थात इन्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर, औपेरा, मोजिला आदि को माउस से क्लिक कर ओपन करें तथा यू.आर.एल. में अपनी पसंद के अनुसार इन्‍टरनेट कम्‍पनी का साइट एड्रेस टाइप करें। यहॉं उदाहरण के लिए ओपेरा वेब ब्राउज़र को क्लिक कर याहू इन्‍टरनेट साइट में ई-मेल आई.डी. बनाया गया है।  ऐसा करते ही जिस कम्‍पनी के साइट का एड्रेस टाइप किया है उसका साइट ओपन हो जाएगा जिसमें ‘’क्रीएट न्‍यू एकाउन्‍ट’’ प्रेस बटन को माउस द्वारा क्लिक करें। 
 अगले चरण में प्रदर्शित वेबपेज पर क्रमश: नाम, लिंग, जन्‍मतिथि तथा देश आदि रिक्तियों को भर कर ‘’सिलेक्‍ट एन आई.डी. एण्‍ड पासवर्ड’’ हेडिंग के अन्‍तर्गत अपनी पंसद व रूचि का ई.मेल. आई.डी. एवं पासवर्ड भर दें। यहा उदाहरण के लिए आई.डी. के रूप में freegupta2009 रखा गया है। उल्‍लेखनीय है पासवर्ड गोपनीय होता है तथा इसे किसी स्थिति में बताना नहीं चाहिए। अब ‘’इन केस यू फारगेट  आई.डी. ऑर पासवर्ड’’हेडिंग के अन्‍तर्गत वांछित जानकारियों को सिलेक्‍ट/टाइप कर दें। रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया के आखिरी चरण में ‘’टाइप दि कोड शोन’’आगे विद्यमान रिक्‍त बॉक्‍स में नीचे प्रदर्शित अक्षरों को हुबहु टाइप कर दें। ध्‍यान रहे कि अक्षरों के कैपिटल एवं स्‍माल अक्षरों के अन्‍तर ई-मेल के पंजीकरण में बाधा उत्‍पन्‍न करते हैं। अत: इसे टाइप करने में पूर्ण सावधानी बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए यहॉं ‘’टाइप दि कोड शोन’’आगे विद्यमान रिक्‍त बॉक्‍स में नीचे प्रदर्शित अक्षरों rscBsBnB को हुबहु टाइप किया गया है। तदुपरान्‍त माउस से ‘’क्रीएट माय एकाउन्‍ट’’ प्रेस बटन को क्लिक कर दें। ऐसा होते ही आपका ई-मेल एकाउन्‍ट तैयार हो जाएगा तथा पुष्टि स्‍वरूप स्‍क्रीन पर नया वेबपेज प्रदर्शित हो जाएगा जिसमें संक्षेप आपके ई-मेल एकाउंट संबंधी जानकरी प्रदर्शित होंगी। अब उक्‍त वेबपेज पर विद्यमान कन्‍टीन्‍यूप्रेस बटन को माउस से क्लिक कर अपने ई-मेल इन-बॉक्‍स में जा सकते हैं।

3 टिप्‍पणियां:

आप अपने सुझाव और मूल्यांकन से हमारा मार्गदर्शन करें