मंगलवार, 21 फ़रवरी 2012

संत कबीर

इस शुक्रवार से राजभाषा ब्लॉग पर कबीर दास की शृंखला प्रारम्भ करने का प्रयास किया जा रहा है ..... आज की कड़ी में उनका जीवन परिचय ----
हिंदी साहित्य में कबीर का व्यक्तित्व अनुपम है। गोस्वामी तुलसीदास को छोड़ कर इतना महिमामण्डित व्यक्तित्व `कबीर' के सिवा अन्य किसी का नहीं है।
जीवन परिचय

कबीर के जन्म के संबंध में अनेक किंवदन्तियाँ हैं। कुछ लोगों के अनुसार वे जगद्गुरु रामानन्द स्वामी के आशीर्वाद से काशी की एक विधवा ब्राह्मणी के गर्भ से उत्पन्न हुए थे। ब्राह्मणी उस नवजात शिशु को लहरतारा ताल के पास फेंक आयी। उसे नीरु नाम का जुलाहा अपने घर ले आया। उसीने उसका पालन-पोषण किया। बाद में यही बालक कबीर कहलाया।
कतिपय कबीर पन्थियों की मान्यता है कि कबीर का जन्म काशी में लहरतारा तालाब में उत्पन्न कमल के मनोहर पुष्प के ऊपर बालक के रूप में हुआ। एक प्राचीन ग्रंथ के अनुसार किसी योगी के औरस तथा प्रतीति नामक देवाङ्गना के गर्भ से भक्तराज प्रल्हाद ही संवत १४५५ ज्येष्ठ शुक्ल १५ को कबीर के रूप में प्रकट हुए थे।
कुछ लोगों का कहना है कि वे जन्म से मुसलमान थे और युवावस्था में स्वामी रामानन्द के प्रभाव से उन्हें हिंदु धर्म की बातें मालूम हुईं। एक दिन, एक पहर रात रहते ही कबीर पञ्चगंगा घाट की सीढ़ियों पर गिर पड़े। रामानन्द जी गंगास्नान करने के लिये सीढ़ियाँ उतर रहे थे कि तभी उनका पैर कबीर के शरीर पर पड़ गया। उनके मुख से तत्काल `राम-राम' शब्द निकल पड़ा। उसी राम को कबीर ने दीक्षा-मन्त्र मान लिया और रामानन्द जी को अपना गुरु स्वीकार कर लिया। कबीर के ही शब्दों में- हम कासी में प्रकट भये हैं, रामानन्द चेताये। अन्य जनश्रुतियों से ज्ञात होता है कि कबीर ने हिंदु-मुसलमान का भेद मिटा कर हिंदु-भक्तों तथा मुसलमान फकीरों का सत्संग किया और दोनों की अच्छी बातों को हृदयंगम कर लिया।

जनश्रुति के अनुसार उन्हें एक पुत्र कमल तथा पुत्री कमाली थी। इतने लोगों की परवरिश करने के लिये उन्हें अपने करघे पर काफी काम करना पड़ता था। साधु संतों का तो घर में जमावड़ा रहता ही था। कबीर पढ़े-लिखे नहीं थे- मसि कागद छूवो नहीं, कलम गही नहिं हाथ।
कृतियाँ
संत कबीर ने स्वयं ग्रंथ नहीं लिखे, मुँह से भाखे और उनके शिष्यों ने उसे लिख लिया। आप के समस्त विचारों में रामनाम की महिमा प्रतिध्वनित होती है। वे एक ही ईश्वर को मानते थे और कर्मकाण्ड के घोर विरोधी थे। अवतार, मूर्त्ति, रोज़ा, ईद, मसजिद, मंदिर आदि को वे नहीं मानते थे।
कबीर के नाम से मिले ग्रंथों की संख्या भिन्न-भिन्न लेखों के अनुसार भिन्न-भिन्न है। एच.एच. विल्सन के अनुसार कबीर के नाम पर आठ ग्रंथ हैं। विशप जी.एच. वेस्टकॉट ने कबीर के ८४ ग्रंथों की सूची प्रस्तुत की तो रामदास गौड ने `हिंदुत्व' में ७१ पुस्तकें गिनायी हैं। कबीर की वाणी का संग्रह `बीजक' के नाम से प्रसिद्ध है। इसके तीन भाग हैं-
रमैनी
सबद
सारवी
यह पंजाबी, राजस्थानी, खड़ी बोली, अवधी, पूरबी, व्रजभाषा आदि कई भाषाओं की खिचड़ी है।
कबीर परमात्मा को मित्र, माता, पिता और पति के रूप में देखते हैं। यही तो मनुष्य के सर्वाधिक निकट रहते हैं। वे कभी कहते हैं- हरिमोर पिउ, मैं राम की बहुरिया तो कभी कहते हैं, हरि जननी मैं बालक तोरा उस समय हिंदु जनता पर मुस्लिम आतंक का कहर छाया हुआ था। कबीर ने अपने पंथ को इस ढंग से सुनियोजित किया जिससे मुस्लिम मत की ओर झुकी हुई जनता सहज ही इनकी अनुयायी हो गयी। उन्होंने अपनी भाषा सरल और सुबोध रखी ताकि वह आम आदमी तक पहुँच सके। इससे दोनों सम्प्रदायों के परस्पर मिलन में सुविधा हुई। इनके पंथ मुसलमान-संस्कृति और गोभक्षण के विरोधी थे।
कबीर को शांतिमय जीवन प्रिय था और वे अहिंसा, सत्य, सदाचार आदि गुणों के प्रशंसक थे। अपनी सरलता, साधु स्वभाव तथा संत प्रवृत्ति के कारण आज विदेशों में भी उनका समादर हो रहा है।
वृद्धावस्था में यश और कीर्त्ति की मार ने उन्हें बहुत कष्ट दिया। उसी हालत में उन्होंने बनारस छोड़ा और आत्मनिरीक्षण तथा आत्मपरीक्षण करने के लिये देश के विभिन्न भागों की यात्राएँ कीं। इसी क्रम में वे कालिंजर जिले के पिथौराबाद शहर में पहुँचे। वहाँ रामकृष्ण का छोटा सा मन्दिर था। वहाँ के संत भगवान गोस्वामी जिज्ञासु साधक थे किंतु उनके तर्कों का अभी तक पूरी तरह समाधान नहीं हुआ था। संत कबीर से उनका विचार-विनिमय हुआ। कबीर की एक साखी ने उन के मन पर गहरा असर किया-
बन ते भागा बिहरे पड़ा, करहा अपनी बान।
करहा बेदन कासों कहे, को करहा को जान।।

वन से भाग कर बहेलिये के द्वारा खोये हुए गड्ढे में गिरा हुआ हाथी अपनी व्यथा किस से कहे ? सारांश यह कि धर्म की जिज्ञासा सें प्रेरित हो कर भगवान गोसाई अपना घर छोड़ कर बाहर तो निकल आये और हरिव्यासी सम्प्रदाय के गड्ढे में गिर कर अकेले निर्वासित हो कर असंबाद्य्य स्थिति में पड़ चुके हैं। मूर्त्ति पूजा को लक्ष्य करते हुए उन्होंने एक साखी हाजिर कर दी-
पाहन पूजे हरि मिलैं, तो मैं पूजौंपहार।
था ते तो चाकी भली, जासे पीसी खाय संसार।।

११९ वर्ष की अवस्था में उन्होंने मगहर में देह त्याग किया।


क्रमश:

19 टिप्‍पणियां:

  1. कबीर एक कवि से ज्यादा संत, दार्शनिक और समाजसुधारक थे !

    जवाब देंहटाएं
  2. सार्थक प्रयास संगीता जी ...शुभकामनायें ........
    आगे की कड़ियों की प्रतीक्षा रहेगी ...

    जवाब देंहटाएं
  3. संत कबीर के बीजक के अंश- (साखी ,शबद एवं रमैनी ),जीवन के बहुत से सुदर पलों को विश्लेषित करते है । इनके बारे में जानकारी प्रदान करते रहिए ताकि हम इनके जीवन दर्शन से कुछ सीख सकें क्योंकि सीखने की कोई उम्र नही होती । मेरी ओर से-

    तिमिर गया रवि देखते, मुमति गयी गुरु ज्ञान ।
    सुमति गयी अति लोभ ते, भक्ति गयी अभिमान ॥

    धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  4. कबीर सही माने में संत थे.
    मेरा एक दोहा:-
    अमिट लेख बनती गई,संतों की तहरीर.
    प्रासंगिक हैं आज भी,कल से अधिक कबीर.

    जवाब देंहटाएं
  5. स्वागत है संगीता जी..
    इन्तेज़ार रहेगा अगली कड़ी का...

    "सात समंदर की मसि करौं लेखनि सब बनराइ।
    धरती सब कागद करौं हरि गुण लिखा न जाइ॥"

    बहुत बहुत धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  6. बन्दौं संत कबीर, कवी-वीर पुण्यात्मा ।

    अन्ध-बन्ध को चीर, किया ढोंग का खात्मा ।।


    परम्परा परित्याग, लीक छोड़ कर जो चला।

    दुनिया दुश्मन दाग, भर जीवन बेहद खला ।।


    खरी खरी कह बात, वीर धीर गंभीर थे ।

    पोंगे को औकात, ज्ञानी श्रेष्ठ कबीर थे ।।



    भर जीवन संघर्ष, किया कुरीती से सतत ।

    इक सौ उन्निस वर्ष, निर्गुण महिमा थे रटत ।।


    दिनेश की टिप्पणी - आपका लिंक
    http://dineshkidillagi.blogspot.in

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत हि सार्थक आलेख....
    कबीर जी वास्तव में सद्भावना के असली दूत और सच्चे समाजसुधारक थे

    जवाब देंहटाएं
  8. एक महान संत का परिचय..!!इनके दोहे आज भी प्रासंगिक हैं!!

    जवाब देंहटाएं
  9. कबीर जी का जीवन परिचय बहुत खूबसूरती से प्रस्तुत किया है अब आगे की कडी का इंतज़ार है………॥

    जवाब देंहटाएं
  10. कबीर और रहीम के दोहों की मैं प्रशंसक रही हूँ.आपने यह श्रृंखला शुरू करके बहुत अच्छा किया.महान संत का विस्तृत जीवन परिचय देने का आभार.

    जवाब देंहटाएं
  11. बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
    घूम-घूमकर देखिए, अपना चर्चा मंच
    लिंक आपका है यहीं, कोई नहीं प्रपंच।।
    --
    आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल शनिवार के चर्चा मंच पर लगाई गई है!

    जवाब देंहटाएं
  12. संत कबीर के दोहे तो हर युग में प्रासंगिक ही रहेंगे ....बहुत सुन्दर और सार्थक श्रृंखला

    जवाब देंहटाएं
  13. कबीर ,कबीर ही हैं । कोई दूसरा नही । दूसरा कोई है तो वे हैं निराला । इस श्रंखला के लिये धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  14. मुझे मालूम है राजभाषा हिन्दी ब्लॉग के लिए एक अमूल्य धरोहर सिद्ध होने जा रही है यह श्रृंखला।
    समय-समय पर इस श्रृंखला में मैं भी योगदान देता रहूंगा।
    इस ब्लॉग के नियमित रहने में आपके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता संगीता जी!

    जवाब देंहटाएं
  15. सगीता जी ,इस पोस्ट के लिए अपनी प्रतिक्रिया दे चुका हूं । मेरे नए पोस्ट "भगवती चरण वर्मा" पर आपकी उपस्थिति पार्थनीय है । धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं

आप अपने सुझाव और मूल्यांकन से हमारा मार्गदर्शन करें